text

नागरिक चार्टर

स्थिति

भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन (आई एस सी ए) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के अधीन एक पेशेवर संस्था है. आई एस सी ए 1914 में स्थापित देश का प्रीमियर वैज्ञानिक संगठन है. आई एस सी ए विज्ञान को बढ़ावा देने और अपनी विविध गतिविधियों के माध्यम से विज्ञान की भावना पैदा की गई है. आई एस सी ए अलग में विज्ञान में रुचि समाज और व्यक्तियों की बातचीत को बढ़ावा देने के लिए, वैज्ञानिकों, विज्ञान प्रशासकों, नीति निर्माताओं और वैज्ञानिक जांच के लिए एक मजबूत आवेग और एक और अधिक व्यवस्थित दिशा देने के लिए आम जनता की एक वार्षिक कांग्रेस में जनवरी के पहले सप्ताह में मिलता है देश के कुछ हिस्सों और उद्देश्यों को शुद्ध और व्यावहारिक विज्ञान के लिए और अधिक सामान्य ध्यान केन्द्रित करने की. आई एस सी ए राष्ट्रीय विकास के कारण में आपसी बातचीत के लिए एक साथ भारत और विदेश दोनों वैज्ञानिकों लाता है. एसोसिएशन के वार्षिक कांग्रेस अपने जनरल के राष्ट्रपति के रूप में बहुत प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ 1914 के बाद से हर साल आयोजित किया गया है.

भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन (आई एस सी ए) सोसायटी के तहत 1860 के अधिनियम XXI (1953-1954 के पंजीकरण संख्या.21093/139 पंजीकृत एक समाज है.


दृष्टि

आम लोगों के बीच वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए


मिशन

हाल ही में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में लोगों को जागरूक बनाने के लिए.

स्कूल / कॉलेज के कार्यक्रमों के माध्यम से वैज्ञानिक ज्ञान के प्रसार के लिए पूरे भारत में विभिन्न केन्द्रों की स्थापना करना.

भारत और विदेश में वैज्ञानिकों से उनके विचारों का आदान प्रदान कर सकते हैं एक साझा मंच प्रदान करने के लिए.


उद्देश्य

अग्रिम और भारत में विज्ञान के कारण को बढ़ावा देने के लिए.

भारत में एक उपयुक्त जगह पर एक वार्षिक कांग्रेस रखें.

ऐसी कार्यवाही, पत्रिकाओं, लेनदेन और वांछनीय माना जा सकता है जैसे अन्य प्रकाशनों को प्रकाशित करने के लिए.

सुरक्षित और के निपटान, या सभी या एसोसिएशन के गुणों के किसी भी हिस्से को बेचने का अधिकार सहित विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए धन और निधि का प्रबंधन करने के लिए.

क्या करना है और किसी एक या सभी अन्य कार्य को करने के लिए मायने रखती है और चीजों के रूप में करने के लिए अनुकूल है, या करने के लिए प्रासंगिक, या ऊपर वस्तुओं, के लिए आवश्यक हैं.


कार्य

दुनिया भर से वैज्ञानिकों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास के बारे में चर्चा करने के लिए मिल सकते हैं जहां एक मंच प्रदान करने के लिए

विज्ञान और राष्ट्रीय विज्ञान नीति के विकास में योगदान करने के लिए

वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों, नीति निर्माताओं और प्रशासकों के वार्षिक सत्र के दौरान एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिसमें फोकल विषय के विभिन्न पहलुओं भर के 14 विभिन्न वर्गों और पूर्ण सत्र के तहत विभिन्न विषयों पर संगोष्ठियों, आमंत्रित व्याख्यान और कागज प्रस्तुतियाँ को व्यवस्थित करने के लिए

आपसी हित के विषयों में विज्ञान की उन्नति के लिए विदेशी वैज्ञानिक शिक्षा संस्थानों / संगठनों के साथ एक द्विपक्षीय कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए

सभी अध्यायों के माध्यम से देश भर में विज्ञान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का.

आई एस सी ए युवा वैज्ञानिकों को पुरस्कार कार्यक्रम के माध्यम से विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में युवा वैज्ञानिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए.

एवरीमैन विज्ञान के प्रकाशन के माध्यम से अपने सभी विभिन्न शाखाओं में विज्ञान के नवीनतम संदेश का प्रचार करने के लिए.

वैज्ञानिक हस्तियों के नाम बंदोबस्ती पुरस्कार संस्थान के.


आई एस सी ए वेबसाइट

www.sciencecongress.nic.in


शिकायत निवारण तंत्र

जन शिकायत के लिए संबंधित पक्षों से संपर्क कर सकते हैं:
डा. अमित कृष्णा दे
कार्यकारी सचिव एवं नोडल
लोक शिकायत अधिकारी
भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन
14, डा. बीरेश गुहा स्ट्रीट,
कोलकाता 700017
संपर्क नं - (033) 22874530/22815323
फैक्स: (033) 22872551
ईमेल: sciencecongress@nic.in / iscacal@vsnl.net


शिकायतकर्ता से उम्मीद

शिकायतकर्ता पृष्ठभूमि और अधिकारियों / पहले से पत्राचार की प्रतियों के साथ निवारण के लिए संपर्क किया चैनलों का संकेत शिकायत की स्पष्ट बयान प्रदान करना चाहिए.

शिकायतकर्ता पत्राचार के लिए पिन कोड नं., संपर्क नंबर और ईमेल पते सहित पूरा मेलिंग पता प्रदान करना चाहिए.

शिकायतकर्ता प्रश्नों के लिए त्वरित प्रतिक्रिया प्रदान करना चाहिए.


शिकायत करनेकी प्रक्रिया

हाथ करके, पोस्ट करके, फैक्स करके और ईमेल करके.

  |     |     |     |     |     |     |     |     |  
कॉपीराइट © 2012 भारतीय कांग्रेस संस्था. सभी स्वत्व आरक्षित हैं
Quantum India Group : द्वारा विकसित

social